Share
PM मोदी , राहुल गाँधी ,अमित शाह और मुलायम सहित कई दिग्गत नेताओं का फैसला आज. तीसरे चरण में 117 सीटों पर होगा मतदान. जानिए कहा कहा कितना मतदान हुआ ?

PM मोदी , राहुल गाँधी ,अमित शाह और मुलायम सहित कई दिग्गत नेताओं का फैसला आज. तीसरे चरण में 117 सीटों पर होगा मतदान. जानिए कहा कहा कितना मतदान हुआ ?

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 23 अप्रैल यानी आज मतदान है। आज का मतदान लोकसभा चुनाव में सबसे अहम् है . आज कुल 117 सीटों पर मतदान है . जो बड़े बड़े दिग्गजों के भविष्य का फैसला करेगा . इस चरण में पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, प्रसपा के शिवपाल सिंह यादव, वरुण गांधी, आजम खां, जयाप्रदा, राजवीर सिंह, सलीम शेरवानी व इमरान प्रतापगढ़ी जैसे दिग्गजों के सियासी कौशल का इम्तिहान होगा। आज का मतदान देश के प्रधानमंत्री को चुनने में बड़ा योगदान देगा . 2014 की बात करें को UP में भाजपा नें 80 में से कुल 71 सीटों पर जीत  हासिल की थी जो की भाजपा के इतिहास में सबसे ज्यादा थी .लेकिन इस लोकसभा चुनाव में महागठबंधन भी मैदान में है , जो की ग्राउंड  काफी मजबूत नज़र आरही है  अब देखना होगा की महागठबंधन के सामने फिर भाजपा उस आंकड़े को छु पाएगी के नहीं . अगर ग्राउंड रिपोर्ट की बात करें तो महागठबंधन का जोर उत्तरप्रदेश में जादा दिखाई दे रहा है .


GUJARAT  प्रधानमंत्री की ग्रह राज्य की सभो 26 सीटों पर आज है मतदान. देखा जाए तो गुजरात में 2 प्रमुख दल है एक BJP को फिलहाल सत्ता में है और दूसरी और Congress जिसें 2017 के राज्यसभा चुनावों में भाजपा को कड़ी चुनौती दी थी . क्या कांग्रेस अपना वो प्रभाव इस लोकसभा चुनाव में भी डालेगी या BJP फिरसे 2014 दोहराएगी ?

Amethi के अलावा वायनाड से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस अध्यक्ष Rahul Gandhi  के फैसले को तीसरे चरण के चुनाव में रखा जाएगा। उनका सामना बीजेपी की सहयोगी पार्टी भारथ धर्म सेना की तुषार वेल्लापल्ली से होगा।

तीसरे चरण में (lok sabha election phase 3 voting) कहां और किन सीटों पर होगा चुनाव

छत्तीसगढ़ : रायपुर, सरगुजा, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग

बिहार : खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा

उत्तर प्रदेश : मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीत

महाराष्ट्र : जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकानांगले

असम : धुबड़ी, कोकराझार, बारपेटा, गुवाहाटी

जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग (सिर्फ अनंतनाग जिले में वोटिंग)

कर्नाटक : चिक्कोडी, बेलगांव, बगलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़ा, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, शिमोगा

ओडिशा : संबलपुर, क्योंझर, ढेंकानाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर

बंगाल : बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद

 

Loksabha Election 2019- Phase 3- Voter turn out is 23.07% till now . According to the Source of Election Commission of India.

State wise report

Assam- 28.64%

Bihar- 25.65%

Goa- 28.51%

Gujarat- 24.87%

Jammu and Kashmir- 4.72%

Karnataka- 20.94%

Kerela- 25.57%

Maharashtra- 17.06%

Odisha- 18.58%

Tripura- 29.21%

Up- 22.39%

West Bengal- 35%

Chattisgarh- 27.29%

Dadra And Nagar Haveli- 21.62%

Daman And Diu -23.93%

Leave a Comment