Share

फोन के फटने से मौत जारी , खुद को सुरक्षित रखने के लिए कभी न करें यह 10 चीज़े।

अभी थक ऐसा कोई इलाज नहीं निकला गया है की जिससे फ़ोन न फाटे।  अभी भी फोन के फटने से होने वाली मौत का सिलसिला जारी है।  हाल ही में राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में एक 60 साल के बुजुर्ग की मोबाइल फोन फटने से मौत हो गई। किशोर सिंह नाम के बुजुर्ग अपना मोबाइल बनियान की जेब में रखकर सो रहे थे। रात करीब ढाई बजे जब उनकी आंख खुली तो कपड़े आग की लपटों में घिरे थे और फोन फटने से ऐसा हुआ था। जब तक किशोर कुछ समझते वह बुरी तरह जल चुके थे। परिजनों द्वारा अस्पताल पहुंचाने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बीते कुछ महीनों में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं। ब्रांडेड से लेकर फीचर फोन्स तक में ब्लास्ट के मामले सामने चुके हैं, ऐसे में कुछ सावधानियां रखकर ऐसे ऐक्सीडेंट्स अवॉइड किए जा सकते हैं। स्मार्टफोन से जुड़े ये 15 काम आप कभी करें:

तकिए के नीचे फोन रखकर सोएं

तकिए के नीचे फोन रखकर सोना खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे डिवाइस का टेंपरेचर तो बढ़ता ही है, डिवाइस पर दबाव भी पड़ता है।

शर्ट या टीशर्ट पॉकेट में रखें फोन

शर्ट, टीशर्ट या बनियान की सामने वाली जेब (चेस्ट पॉकेट) में मोबाइल फोन नहीं रखना चाहिए। सेलफोन रेडिएशन के खतरे तो एक मुद्दा हैं ही, फोन फटने की सूरत में उसका हार्ट के पास होना ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

रातभर करें चार्ज

कई लोगों की आदत रातभर के लिए फोन को चार्जिंग पर लगा देने की होती है, ऐसा किसी भी सूरत में करें। यह फोन और बैटरी दोनों के लिए हानिकारक होता है।

source: 2OceansVipe

 

ज्वलनशील पदार्थों से रखें दूर

अपने फोन को ज्वलनशील पदार्थों जैसे कपड़ों, कॉटन या बेड से दूर रखें।

ड्यूप्लिकेट चार्जर इस्तेमाल करें

हमेशा अपने फोन का ओरिजनल चार्जर ही इस्तेमाल करें। ड्यूप्लिकेट या किसी दूसरे फोन का चार्जर बैटरी और फोन दोनों के लिए नुकसानदेह होता है।

फोन में लोकल या ड्युप्लिकेट बैटरी करें यूज में लोकल या ड्युप्लिकेट बैटरी करें यूज

अगर फोन की बैटरी रिप्लेस करवानी हो तो हमेशा फोन ब्रांड की ओरिजनल बैटरी ही लगवाएं। कभी भी सस्ती और बेकार क्वालिटी की बैटरी फोन में यूज करें।

सीधी धूप में करें फोन चार्ज

अक्सर लोग फोन को चार्ज पर लगाते वक्त ध्यान नहीं रखते कि उसपर सीधी धूप तो नहीं पड़ रही। इसका खास ध्यान रखें, वरना फोन डैमेज हो सकता है।

पावर स्ट्रिप एक्सटेंशन पर चार्ज करने से बचें

अगर आप सीधे सॉकेट में लगाकर फोन को पावर स्ट्रिप एक्सटेंशन से चार्ज करते हैं तो इससे भी बचें

लोकल शॉप्स पर करवाएं रिपेयर

फोन में कोई खराबी आने पर लोकल शॉप्स पर रिपेयर करवाने से बचना चाहिए। ऑथेंटिक सर्विस सेंटर पर फोन रिपेयर करवाना सेफ रहता है और वहां ओरिजनल पार्ट्स भी मिल जाते हैं।

source: Navbharat Times

 

Leave a Comment