Share

जानिये ये 13 महिलाये जो बदल देंगी औरतों के प्रति आपका नजरिया

समय बदलता है और समय के साथ-साथ लोगों की सोच भी बदल जाती है. अब वो दौर नहीं रहा, जब महिलाओं को घर की चार दीवारी के अंदर रहने के लिए कहा जाता था| आज के वक़्त में औरतें हर जगह में अपनी कामयाबी का परचम लहरा रही हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन महिलाओं के बारे में, जो अपनी मेहनत और लगन से दुनियाभर में एक अलग पहचान बना चुकी हैं|ये 13 महिलाएं देश की सफ़ल आन्ट्रप्रनुर में से एक हैं. इन्होंने न सिर्फ़ अपने ब्रांड को सफ़ल बनाया, बल्कि इस सफ़लता को कायम रखने के लिए भरपूर प्रयास भी किए|

  1. Falguni Nayar, Nykaa

किसने सोचा था कि ऑनलाइन मेकअप प्रोडेक्ट्स खरीदना इतना आसान होगा, लेकिन Falguni ने ये कर दिखाया. एक इंनवेस्टमेंट बैंकर से उद्यमी बनना आसान काम नहीं था, फिर उन्होंने रिस्क लिया. आज जब भी Beauty And Personal Care खरीदने की बात आती है, तो लोगों की ज़ुबान पर विश्वनीय ब्रांड Nykaa का ही नाम आता है.

  1. Richa Kar, Zivame

कुछ लोग Lingerie को लेकर काफ़ी सेलेक्टिव होते हैं, पर ये भी सच है कि खुदरा दुकानदारों के पास सीमित स्टॉक होता है. इसी चीज़ को ध्यान में रखते हुए Richa ने Lingerie पोर्टल Zivame की शुरूआत की, जिससे लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा विकल्प मिल सकें.

यह भी पढ़े – https://firegoesviral.in/bjp-13/

  1. Shubhra Chadda, Chumbak

कुछ साल पहले ही Shubhra ने अपने सपनों की उड़ान भरी और Chumbak को पाकर हम काफ़ी ख़ुश हैं. इस स्टोर में आप अच्छे और आकर्षक गिफ़्ट खरीद सकते हैं, जिन्हें किसी आम स्टोर से खरीदने के लिए आपको काफ़ी मशक्कत करनी पड़ेगी.

  1. Suchita Salwan, Little Black Book

व्यक्तिगत तौर पर Suchita को अच्छी जगहों पर घूमना और खाना काफ़ी पसंद था और इसी कारण से उन्होंने LBB की स्थापना की. अगर आपको Zomato, JustDial जैसी तमाम वेबसाइट पर रेस्टोरेंट्स आदि ढूंढ़ने में दिक्कत हो रही है, तो आप उसे LBB पर आसानी से सर्च कर सकते हैं.

  1. Sairee Chahal, Sheroes

अगर आप नए करियर की तलाश में हैं, तो Sheroes से अच्छा ऑप्शन और कोई नहीं हो सकता. Sheroes एक ऐसी वेबसाइट जो महिलाओं को उनका करियर बनाने में मदद करती है. अगर आप भी अपने भविष्य को लेकर कंफ़्यूज़ हैं, तो Sheroes की मदद ले सकती हैं.

  1. Richa Singh, YourDOST

दोस्ती ज़िंंदगी होती है शायद इसीलिए जब भी हम किसी मुसीबत में होते हैं, तो सबसे पहला कॉल दोस्तों को ही जाता है. कई मौके ऐसे आते हैं जब हम बुरी तरह टूट जाते हैं, लोगों की इसी प्रॉब्लम को देखते हुए Richa ने YourDOST नामक वेबसाइट का निर्माण किया. अगर आपको कभी किसी चीज़ से डिप्रेशन फ़ील हो, तो YourDOST से संपर्क करें. ऐसे वक़्त में ये वेबसाइट लोगों की काउंसलिंग कर, उन्हें हौसला देती है.

यह भी पढ़े –https://firegoesviral.in/amitabhbacchan-2/

  1. Vineeta Singh, Fab Bag

इस नाम से आप तो वाकिफ़ होंगे ही. 23 साल की IIM ग्रजुएट Vineeta का नाम 1 करोड़ की जॉब ऑफ़र की वजह से काफ़ी चर्चा में था. Fab Bag की सफ़लता देखने के बाद पता चला कि आखिर क्यों Vineeta को जॉब के लिए इतनी मोटी रकम की पेशकश की गई थी.

  1. Kanika Tekriwal, JetSetGo

आपको जानकर हैरानी होगी कि JetSetGo की ओनर Kanika कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी को मात दे चुकी हैं. शादी हो या बिज़नेस मीटिंग JetSetGo के ज़रिए आप आसनी से प्राइवेट जेट और हेलीकॉप्टर बुक करा सकते हैं. JetSetGo की सफ़लता को देखते हुए इसे ‘Uber Of The Indian Skies’ भी कहा जाता है.

  1. Supriya Paul, JoshTalks

सीए के रूप में करियर का चुनाव करने वाली Supriya को कुछ समय बाद अपने फ़ैसले पर पछतावा होने लगा. एक दिन उनकी मुलाकात सह-संस्थापक Shobit Bangaat से हुई. Shobit से मिलने के बाद Supriya को अहसास हुआ कि वो देश के नौजवानों के लिए कुछ करना चाहती हैं और इसका परिणाम था JoshTalks. JoshTalks एक ऐसा मंच है जो प्रेरणादायक कहानियों से युवाओं को प्रेरित करता है.

  1. Tanvi Malik और Shivani Poddar, Faballey

इन दोनों महिलाओं को हमेशा से ये लगता था कि 9 से 5 की नौकरी के लिए नहीं बनी हैं और उन्हें कुछ बड़ा करना है. इस दौरान इनके सामने बड़े समस्या थी कम पैसों में अच्छे कपड़े खरीदना. वो दिन था जब Faballey, Zara और H&M जैसे ब्रांड्स खरीदना चाहता था और एक आज का दिन है कि जहां हर हफ़्ते 100 से अधिक ब्रांड्स देखने को मिलते हैं.

  1. Pranshu Bhandari, Hello English

हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके अंदर काबिलियत की कोई कमी नहीं है, लेकिन बस वो ख़राब अंग्रेजी की वजह से हर जगह मात खा जाते हैं. यही कारण था कि Pranshu ने घर बैठे इंग्लिश सिखाने का जिम्मा उठाया और Hello English नामक App की शुरूआत की. आज दुनियाभर के लोग इस ऐप के जरिए अंग्रेज़ी बोल और पढ़ सकते हैं.

  1. Priyanka Agarwal & Anshulika Dubey, Wishberry

Wishberry प्रतिभाशाली और क्रिएटिव लोगों की मदद के लिए फ़ंडिंग का एक ज़रिया है. Wishberry देश की तीन नेशनल अवॉर्ड विनिंग फ़िल्म के लिए फ़ंडिंग कर चुका है.

  1. Neetu Bhatia, KyaZoonga

राष्ट्रीय स्तर की इस प्लेयर ने इंडिया की पहली Entertainment और Sports टिकट कंपनी स्थापना कर लोगों को आसानी से टिकट खरीदने के मौका दिया. पहले जहां लोग यही सोचते रहते थे कि किसी मैच के टिकेट्स कैसे खरीदे जा सकते हैं. अब KyaZoonga के ज़रिये लोगों के लिए ये काम मानों चुटकियों का खेल हो गया है.

Leave a Comment