Share
Trump का भारत पर निशाना कहा , ‘भारत में ना हवा साफ है और ना पानी, वातावरण के प्रति ठीक से नहीं निभाई जिम्मेदारी’

Trump का भारत पर निशाना कहा , ‘भारत में ना हवा साफ है और ना पानी, वातावरण के प्रति ठीक से नहीं निभाई जिम्मेदारी’

जहाँ एक तरफ America के राष्ट्रपति Doonald Trump अभी भारत और प्रधानमंत्री मोदी की तारीफों के पुल बाँध रहे थे वही उन्होंने सारी दुनियाँ में प्रदूषण के ज़िम्मेदार जो देश बताये उसमे भारत का नाम भी लिया .

अमेरिका के राष्ट्रपति DONALD TRUMP ने अपने ब्रिटेन दौरे के अंतिम दिन जलवायु परिवर्तन को लेकर सारे आरोप भारत, चीन और रूस पर लगा दिए हैं। साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिका सबसे साफ जलवायु है। उन्होंने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान ब्रिटिश राजपरिवार के सदस्य प्रिंस चार्ल्स से मुलाकात के बारे में पूछे गए सवाल पर ये बातें कहीं। TRUMP  ने कहा कि इन तीन देशों में ना तो हवा अच्छी है और ना पानी। उनमें से किसी ने भी वातावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई है।

Source: The Economics Times

TRUMP  ने कहा, “हम (TRUMP , प्रिंस चार्ल्स) 15 मिनट की बातचीत करने वाले थे लेकिन मुलाकात डेढ़ घंटे तक चली। ज्यादातर समय वही बोलते रहे। वो जलवायु परिवर्तन में खासी रुचि रखते हैं। मैंने ये जरूर कहा कि सारे आंकड़े देखें तो अमेरिका सबसे स्वच्छ जलवायु वाले देशों में से एक है।

यह बेहतर हो रहा है क्योंकि मैं इस बात से सहमत हूं कि हम सबसे अच्छा पानी, सबसे साफ पानी चाहते हैं।”

NRDC

TRUMP  ने कहा, “चीन, भारत, रूस और कई अन्य देशों के पास अच्छा पानी नहीं है, अच्छी हवा नहीं है, प्रदूषण को लेकर भी समझ नहीं है। अगर आप कुछ शहरों में जाएंगे.. आप सांस नहीं ले पाएंगे, वो अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाते।”

राष्ट्रपति TRUMP  ब्रिटेन की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर थे। TRUMP  और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा में ने जिन मुद्दों पर बात की उनमें जलवायु परिवर्तन भी था। लेकिन ब्रिटेन में TRUMP  के खिलाफ भी कई जगह प्रदर्शन देखे गए। लोग अमेरिका के गर्भपात कानूनों और जलवायु परिवर्तन को लेकर TRUMP  के खिलाफ नारे लगा रहे थे।

Source: Amar Ujala

Leave a Comment