Share
GAS की कीमतों से फिर टूटी आम आदमी की कमर , जानिये गैस कीमतों में हुआ कितना इज़ाफ़ा ?

GAS की कीमतों से फिर टूटी आम आदमी की कमर , जानिये गैस कीमतों में हुआ कितना इज़ाफ़ा ?

मोदी सरकार के दुबारा आते ही जून महीने की शुरुआत में आम आदमी को झटका लगा है. पहले लगातार Petrol और Diesel की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होने की ख़बर आरही थी और Gas Cylinder के दामों ने आम आदमी के की कमर तोड़ दी है। यह है की यह कीमतें थमने का नाम लेंगी भी के नहीं।

न्यूज़ 18 हिंदी के लेख के अनुसार ,रसोई GAS CYLINDER के दामों में  फिर से बढ़ोतरी हुई है. बिना सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी  CYLINDER  1 जून से 25 रुपये महंगा हो गया वहीं सब्सिडी वाला  CYLINDER  भी एक रुपये 23 पैसा मंहगा हो गया है. सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने बताया कि दिल्ली में एक जून से सब्सिडी वाला GAS CYLINDER 497.37 का मिलेगा, जिसकी कीमत मई माह के दौरान 496.14 रुपये थी. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल महंगा होने और रुपये में आई कमजोरी के चलते गैस की कीमतों में इजाफा हुआ है.

GAS की कीमतों से फिर टूटी आम आदमी की कमर , जानिये गैस कीमतों में हुआ कितना इज़ाफ़ा ?
Source : india today

आपको बता दें कि इससे पहले 1 मई को भी एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी हुई थी. सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी)  CYLINDER  की कीमत में एक मई को 28 पैसे की बढ़ोतरी की गई. इसके बाद दिल्ली में सब्सिडी युक्त GAS CYLINDER की कीमत 495.86 रुपये से बढ़कर 496.14 रुपये हो गई थी.

IOC की वेबसाइट के मुताबिक 1 जून से दिल्ली में सब्सिडी वाले  CYLINDER  की कीमत 497 रुपये हो गई है. वहीं, मुंबई में यह 495.09 रुपये है, कोलकाता में 500.52 रुपये और चेन्नई 485.25 रुपये है.

GAS की कीमतों से फिर टूटी आम आदमी की कमर , जानिये गैस कीमतों में हुआ कितना इज़ाफ़ा ?
Source: News18Hindi

1 अप्रैल को भी रसोई गैस के दाम में इजाफा किया गया था. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (IOC, BPCL, HPCL) ने बिना सब्सिडी वाले GAS CYLINDER के दाम 5 रुपये प्रति  CYLINDER  बढ़ाए थे. वहीं, सब्सिडी वाले  CYLINDER  की कीमत में भी 25 पैसे की मामूली बढ़ोतरी हुई थी. दिल्ली में इंडेन के 14.2 किलो वाले बिना सब्सिडी  CYLINDER  की कीमत 712.50रुपए है.

इससे पहले बड़े थे Petrol और Diesel के दाम :

सोमवार को लगातार पांचवे दिन PETROL के कीमतों में इजाफा हुआ है, जबकि DIESEL की कीमतों में कोई कोई बदलाव नहीं किया गया है। PETROL की कीमतों में 10 पैसों की बढोत्तरी के बाद सोमवार को राजधानी दिल्ली में PETROL 71.77 रुपए प्रति लीटर तो वही मुंबई में PETROL 77.38 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। इसके अलावा कोलकाता में PETROL के दामों में बढ़ोत्तरी के बाद PETROL 73.83 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

बात अगर Petrol और Diesel की कीमतों की करें तो सबसे ज़ादा बढ़ोतरी 2014 – 2019 तक आयी है यानि मोदी सरकार के राज में देखना होगा क्या मोदी सरकार इसकी कीमतों को काबू कर पाएगी फिर से वही हाल हो जाएगा।

Chennai में 11 पैसे की बढ़ोतरी के बाद PETROL 74.50 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

GAS की कीमतों से फिर टूटी आम आदमी की कमर , जानिये गैस कीमतों में हुआ कितना इज़ाफ़ा ?
Source: DNA India

DIESEL की बात की जाए तो सोमवार को DIESEL की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई। दिल्ली में DIESEL 66.64 रुपए प्रति लीटर मुंबई में यह 69.83 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। कोलकाता में DIESEL का दाम 68.40 रुपए प्रति लीटर तो वहीं चेन्नई में 70.45 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड 0.63 फीसदी की गिरावट के साथ 58.44 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया। वहीं ब्रेंट क्रूड 0.01 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 67.48 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर देखा गया।

कुछ इस तरह लोग कभी पेट्रोल और डीजल के दामों की बढ़ोतरी से झुंज रहे हैं तो कभी गैस सिलिंडर के दाम सर छड़कर बोल रहा है। अब देखना होगा के मोदी सरकार के आते ही ये कीमतों के लगातार बढ़ना थमेगा के नहीं। मोदी सरकार के मंत्री लोगो को रहत पहुंचाने का काम करेंगे के नहीं। अगर 5 सालों तक ये सब ठीक रहा तो लोगों के फैसला बिलकुल सही था के वह मोदी सरकार पर फिर भरोसा कर सत्ता में लाइ दुबारा विजय बनाया और देश की कमान मोदी जी के हाथों में सौंपी।

Leave a Comment