Share
शाम 4:30 बजे दोबारा होगी CWC की मीटिंग, आज फाइनल हो सकता कांग्रेस के नए अध्यक्ष का नाम

शाम 4:30 बजे दोबारा होगी CWC की मीटिंग, आज फाइनल हो सकता कांग्रेस के नए अध्यक्ष का नाम

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से कांग्रेस पार्टी  के अध्यक्ष का पद लंबे समय से खाली पड़ा है. पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने को लेकर कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC)ने आज (शनिवार) को बैठक खत्म हो चुकी है. इस मीटिंग में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) चेयरपर्सन सोनिया गांधी, राहुल गांधी ने खुद को अलग रखा . फिलहाल कांग्रेस वर्किंग कमिटी की मीटिंग शाम 4 बजे तक कैंसल कर दी गई है. 4 बजे दोबारा शुरू होने वाली सीडब्ल्यूसी की मीटिंग रात 9 बजे तक चलेगी. पूरी संभावना है कि रात 9 बजे तक कांग्रेस के नए अध्यक्ष के नाम की घोषणा हो जाए.

चयन प्रक्रिया से अलग हुए सोनिया-राहुल
इस बीच सोनिया गांधी ने साफ किया कि वो और राहुल नए अध्यक्ष के चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा नहीं हैं. उनका नाम गलती से शामिल किया गया था. इस मीटिंग में नए अध्यक्ष का नाम फाइनल करने के लिए कांग्रेस नेताओं की पांच टीमें बनाई गई हैं. सूत्रों के मुताबिक, सीडब्ल्यूसी के तमाम सदस्य अगले दो-तीन दिन तक बाकी नेताओं से चर्चा करके एक नाम तय करने की प्रक्रिया पूरी करेंगे. नए अध्यक्ष की रेस में महाराष्ट्र के युवा कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक का नाम सबसे आगे है.

मुकुल वासनिक एनएसयूआई, यूथ कांग्रेस और संगठन में रहे हैं. वह यूपीए सरकार में मंत्री और करीब 17 साल तक पार्टी के महासचिव पद पर भी रह चुके हैं. उन्हें गांधी परिवार का नज़दीकी माना जाता है.

 

congress

लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद शनिवार को कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष का चुनाव किया जा सकता है, जो कांग्रेस का आने वाले चुनावों में नेतृत्व करेगा. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने शुक्रवार शाम एक बैठक के बाद कहा कि सीडब्ल्यूसी अकेले पार्टी अध्यक्ष के नाम पर फैसला नहीं करेगी. प्रदेश कांग्रेस कमिटी (PCC) के महासचिव और सीडब्ल्यूसी सदस्य मिलकर एक नाम की घोषणा कर सकते हैं.

ANI

@ANI

Sonia Gandhi on leaving from Congress Working Committee meeting: We(She and Rahul Gandhi) will not be a part of the consultation process(to decide next party chief) and that is why we are leaving.

View image on Twitter

पूर्व केंद्रीय मंत्री और गांधी परिवार के वफादार मल्लिकार्जुन खड़गे और मुकुल वासनिक राहुल गांधी की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर बताए जा रहे हैं. वासनिक और खड़गे दोनों दलित नेता हैं. वासनिक महाराष्ट्र के पूर्व यूथ कांग्रेस प्रमुख और मंत्री हैं. जबकि खड़गे कर्नाटक के एक वरिष्ठ पार्टी नेता हैं. हालांकि, दोनों ही नेताओं को पिछले लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. सीडब्ल्यूसी की महत्वपूर्ण बैठक से पहले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पार्टी वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, एके एंटनी और केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की.

दूसरी तरफ मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने एक ट्वीट कर राहुल गांधी से सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम पर विचार करने को कहा है. उन्होंने कहा कि मेरे विचार से सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया में कांग्रेस अध्यक्ष बनने की योग्यता है. वो कांग्रेस को मजबूत करने में सक्षम हैं. साथ ही वो विपक्ष को भी मजबूत कर सकते हैं.

गौरतलब है कि कई पार्टी नेताओं के बार-बार अनुरोध करने के बावजूद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष बने रहने से इंकार कर दिया था. गांधी परिवार ने प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी प्रमुख बनाने के लिए किसी भी सुझाव को ठुकरा दिया है.

Leave a Comment