Share

प्रोटेस्ट के बीच टला जापान के PM शिंजो आबे का भारत दौरा, गुवाहाटी में होनी थी शिखर वार्ता

नागरिकता संशोधन विधेयक CAG के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों में सुलग रहे गुवाहाटी समेत पूर्वोत्तर की पृष्ठभूमि में रविवार से प्रस्तावित जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे का भारत दौरा स्थगित कर दिया गया है.  भारत-जापान समिट पर पड़ा है. यह समिट असम के गुवाहाटी में रविवार से होनी थी, लेकिन जापानी के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपना भारत दौरा स्थगित कर दिया है. जापानी पीएम के भारत दौरे के स्थगित होने की सूचना विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट के माध्यम से दी है.

देखा जाए तो इस घटनाक्रम से भारत की अंतरराष्ट्रीय मंच पर छवि को धक्का लगा है. भारत-जापान शिखर वार्ता के लिए गुवाहाटी में मेजबानी की तैयारी जोरों पर थी. यह अलग बात है कि इस बीच नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम में पिछले दिनों हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए और हजारों लोग सड़कों पर उतर आए. प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को एक विधायक के घर, वाहनों और सर्किल ऑफिस को आग के हवाले कर दिया. सरकार ने कार्रवाई करते हुए गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर सहित मुख्य पुलिस अधिकारी को निलंबित कर दिया. गुवाहाटी का नया पुलिस प्रमुख दीपक कुमार के स्थान पर मुन्ना प्रसाद गुप्ता को बनाया गया है, जबकि अतरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) मुकेश अग्रवाल का भी तबादला कर दिया गया है.

हिंसा को जारी देख प्रशासन ने गुरुवार 12 बजे से राज्य में अगले 48 और घंटों के लिए इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है. यहां तक कि अधिकांश एयरलाइनों ने डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी से उड़ानें रद्द कर दीं और ट्रेन की आवाजाही रोक दी गई है. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से शांत होने और शांति व्यवस्था को बनाए रखने की अपील की है. असम के सीएम सर्बानंद ने यहां एक बयान जारी कर लोगों से आग्रह कर कहा, “मैं असम के लोगों को उनकी पहचान सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन देता हूं. कृपया आगे आए और शांति के लिए प्रयास करें.”

Leave a Comment