Share
15 अगस्‍त को श्रीनगर के लाल चौक में अमित शाह फहरा सकते हैं तिरंगा

15 अगस्‍त को श्रीनगर के लाल चौक में अमित शाह फहरा सकते हैं तिरंगा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर जम्‍मू-कश्‍मीर में होंगे. अनुच्‍छेद 370 पर फैसले के बाद शाह का यह पहला दौरा होगा. शाह न सिर्फ स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगे, बल्कि लाल चौक पर तिरंगा भी फहरा सकते हैं. हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है. वह आम नागरिकों को संबोधित भी करेंगे. जम्‍मू-कश्‍मीर की सभी पंचायतों में भी 15 अगस्‍त को राष्‍ट्रध्‍वज फहराया जाएगा.

शाह ने मंगलवार को कांग्रेस को कश्मीर मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहा. उन्होंने साथ ही कहा कि सरकार के नेता राज्य के लिए अपनी जान भी देने के लिए तैयार हैं. उन्होंने संविधान में उल्लिखित अनुच्छेद पढ़कर बताया कि जम्मू एवं कश्मीर (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर सहित) भारत का अभिन्न अंग है.

लोकसभा में प्रस्ताव और विधेयकों को चर्चा और पारित कराने के लिए पेश करने के बाद अमित शाह ने कहा कि यह मुद्दा राजनीतिक नहीं है और यह कानून संवैधानिक और कानूनी प्रावधानों पर आधारित है. जहां जम्मू एवं कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को रद्द करने का प्रस्ताव राष्ट्रपति के एक आदेश से संबंधित है, वहीं जम्मू एवं कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का प्रावधान देता है.

राष्ट्रपति के आदेश ने अनुच्छेद 370 के तहत उन प्रावधानों को निरस्त कर दिया है जो राज्य को अपना संविधान और विदेशी मामलों, रक्षा व संचार से संबंधित कानूनों के अलावा अन्य कानून बनाने का अधिकार देने की अनुमति देता है. इन प्रस्तावों और विधेयकों को उच्च सदन द्वारा पहले ही पारित किया जा चुका है.

15 अगस्‍त के मद्देनजर सेना की बैठक

जम्मू एवं कश्मीर की मौजूदा स्थिति को देखते हुए उत्तरी कमान के कमांडिग इन चीफ जनरल ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह ने श्रीनगर में खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के कोर समूह की बैठक की अध्यक्षता की. यह बैठक किसी भी आकस्मिक स्थिति में सुरक्षा एजेंसियों की तैयारी की समीक्षा करने के लिए की गई थी. उन्होंने कहा कि शांति सुनिश्चित करने के लिए जरूरी सुरक्षा प्रबंध कर दिए गए हैं और किसी भी अप्रिय स्थिति का सामना करने के लिए सुरक्षा बल पूरी तरह सतर्क और तैयार हैं. (Source: IANS)

Leave a Comment