Share
Akshay Kumar का पैसा, नाम भारत से मिला तो नागरिकता CANADA की क्यों? सोशल मीडिया पर हुआ बवाल .

Akshay Kumar का पैसा, नाम भारत से मिला तो नागरिकता CANADA की क्यों? सोशल मीडिया पर हुआ बवाल .

फ़िल्म अभिनेता Akshay Kumar ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ग़ैर-राजनीतिक इंटरव्यू लिया था। इस पर सोशल मीडिया से लेकर दूसरे प्लेटफ़ार्म पर बहुत सारी बातें हुईं। जब बाक़ी फ़िल्मी सितारों ने Vote डालने के बाद अपनी फ़ोटो Social Media पर शेयर की तो सवाल उठा कि आख़िर अक्षय ने अपनी फ़ोटो क्यों नहीं शेयर की। Social Media पर इसे लेकर ख़ूब सवाल उठे और उन्हें बहुत ट्रोल भी किया गया। इसी दौरान अक्षय से जब एक न्यूज़ रिपोर्टर ने लोकसभा चुनाव में वोट न देने के बारे में पूछा तो अक्षय ने रिपोर्टर को चुप करा दिया। अक्षय ने रिपोर्टर को सवाल भी पूरा नहीं करने दिया और उसे साइड करते हुए कहा –  चलिए, चलिए। यह Video सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हुआ। ये कहना ग़लत नहीं होगा के देश के प्रधानमंत्री नें इसे व्यक्ति को अराजनीतिक INTERVIEW दिया जिसकी नागरिकता पर सवाल उठ रहे हैं .

जब यह विवाद बढ़ गया तो Akshay Kumar ने Tweet कर सफ़ाई भी दी। अक्षय ने कहा, ‘मेरी नागरिकता को लेकर बेवजह की नकारात्मकता पैदा की जा रही है और मैं इसे समझ नहीं पा रहा हूँ। मैंने कभी इस बात से न तो इनकार किया और न ही इसे छिपाया कि मेरे पास CANADA का पासपोर्ट है। यह भी सच है कि पिछले सात साल से मैं कनाडा नहीं गया हूँ। मैं भारत में काम करता हूँ और अपने सारे टैक्स का भुगतान यहीं करता हूँ।’

Akshay ने आगे लिखा, ‘इतने सालों में किसी ने मेरी नागरिकता और भारत के लिए मेरे प्यार के बारे में नहीं पूछा लेकिन अब इसे लेकर बेवजह का विवाद खड़ा किया जा रहा है। यह बेहद निराशाजनक है और पूरी तरह ग़ैर राजनीतिक और मेरे व्यक्तिगत जीवन से जुड़ा मामला है, साथ ही इससे किसी का कोई लेना-देना भी नहीं है। अंत में अक्षय ने लिखा है कि वह देश को और मजबूत बनाने के लिए अपना योगदान करते रहेंगे, भले ही यह बहुत थोड़ा सा क्यों न हो? इस तरह Akshay Kumar ने उनकी  नागरिकता को लेकर पैदा हुए विवादों को शांत करने की पूरी कोशिश की।


अब सवाल यह उठता है कि Akshay Kumar फ़िल्में यहाँ करते हैं, पैसा और नाम यहाँ से कमाते हैं लेकिन नागरिकता उन्हें यहाँ की नहीं चाहिए, आख़िर क्यों?

पिछले कुछ सालों में ‘राष्ट्रवाद’ और ‘देशभक्ति’ को लेकर बहुत सारी बातें हुई हैं और एक धर्म विशेष के लोगों से बार-बार कहा जाता है कि वे ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ बोलकर अपनी देशभक्ति को साबित करने की कोशिश करें। हालात यहाँ तक ख़राब हैं कि मशहूर अभिनेताओं शाहरुख़, सलमान और आमिर से भी बार-बार देशभक्ति का सबूत माँगा जाता है।

यहाँ यह बताना ज़रूरी है कि अक्षय बॉलीवुड के उन कलाकारों में से एक हैं जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किए गए ट्वीट में टैग किया था। इसके बाद Akshay Kumar ने भी लोगों से वोट डालने की अपील की थी।

राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव ने ट्वीट किया कि भारत ने हमेशा से ही आपके (अक्षय) जैसे विदेशियों का जोरदार स्वागत किया है। उन्होंने लिखा है कि उम्मीद है कि एक दिन आप इस देश को अपने देश के रूप में स्वीकार करना चाहेंगे।


फ़िल्म समीक्षक कमाल आर. ख़ान ने ट्वीट किया, ‘अगर कोई भी भारतीय व्यक्ति कनाडा की नागरिकता पाने के लिए भारत की नागरिकता को छोड़ता है तो इसका मतलब यह है कि वह भारत से नफ़रत और कनाडा से प्यार करता है और इसका मतलब यह हुआ कि वह देशद्रोही है और हम भारतीयों को ऐसे देशद्रोही लोगों से देशभक्ति सीखने की कोई ज़रूरत नहीं है।


वरिष्ठ पत्रकार वीर सिंघवी ने ट्वीट किया, ‘Akshay Kumar को भारत में रहने और काम करने का अधिकार है। हम उनके भारतीय मूल के कनाडाई होने पर प्रशंसा करते हैं। लेकिन जब वह भारत में वोट नहीं डाल सकते हैं तो उन्हें इंटरव्यू कर भारत के लोगों से BJP के लिए वोट करने के लिए नहीं कहना चाहिए था।

Source: सत्य हिंदी 

 

 

Leave a Comment