Share
Happy Birthday Sachin Tendulkar : सचिन क्यों हैं क्रिकेट के भगवान् , जानिए  SACHIN से कुछ यह ख़ास बातें .

Happy Birthday Sachin Tendulkar : सचिन क्यों हैं क्रिकेट के भगवान् , जानिए SACHIN से कुछ यह ख़ास बातें .

Happy birthday Master Blaster Sachin Tendulkar: क्रिकेट की दुनिया का एक बड़ा नाम और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर Sachin Tendulkar का आज 46वां Birth Day है। क्रिकेट के लगभग हर बड़े से बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम करने वाले साढ़े पांच फीट के Sachin Tendulkar ने 22 गज की पट्टी पर लगभग ढाई दशक तक समय बिताया है। मुंबई में जन्मे इस खिलाड़ी का नाम क्रिकेट की किताब में अमिट रहेगा। भारत रत्न से सम्मानित Sachin Ramesh Tendukar का जन्म 24 April, 1973 में हुआ था। यही नहीं, सचिन राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। इसके अलावा Sachin Tendulkar को Indian Air Force के ग्रुप कैप्टन के सम्मान से भी नवाजा गया है।

अपने जन्मदिवस पर सचिन नें TWEET करके अपने app पर लोगों से बात करने की विनती की बताया की वह अपने APP पर लाइव आएँगे..

सचिन तेंदुलकर के कुछ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पर नज़र डालें तो पता लगता है कि International Cricket में सबसे ज्यादा रन , International Cricket में ऐसे पहले बल्लेबाज़ जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया में सबसे पहले 100 शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बने ,

International Cricket में सबसे ज्यादा अर्धशतक ,

International Cricket में सबसे ज्यादा 90+ रन ,

International Cricket में सबसे ज्यादा मैच ,

International Cricket में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड  ,

International Cricket में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड  ,

International Cricket में सबसे ज्यादा चौके ,

International Cricket  में पहला दोहरा शतक ,

International Cricket में शतकों का शतक और टेस्ट क्रिकेट में 50 से ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड  यह कुछ ऐसे रिकार्ड है जिसकी वजह से वह क्रिकेट की दुनिया में एक बड़ा नाम बन गए है |

Sachin Tendulkar के International Cricket में डेब्यू की बात करें तो उन्होंने साल 1989 में किया था। पाकिस्तान के खिलाफ कराची में किया था। इस मैच में उन्होंने 15 रन की पारी खेली थी। लेकिन, यही वो दिन था जब क्रिकेट की किताब में एक अध्याय ऐसा जुड़ा, जिसका कभी अंत नहीं हो सका। सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2013 में खेला था। इस मैच में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली।

सचिन तेंदुलकर के वनडे करियर की शुरुआत साल 1989 में ही पाकिस्तान के खिलाफ हुई थी। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने बिना खाता खोले आउट हुए थे। वहीं, सचिन तेंदुलकर ने आखिरी वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ साल 2012 में खेला था। इस मैच में सचिन के बल्ले से 52 रन की पारी निकली थी। ये उनके वनडे करियर का आखिरी और  96वां अर्धशकत निकला था।

सचिन तेंदुलकर ने केवल एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है, जिसमें उन्होंने दस रन बनाए थे। यह मैच उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2006 में खेला था। क्रिकेट के लिए अपने जीवन के कई साल देने वाले सचिन के लिए  लोगों के जहन में आज भी सचिन…सचिन…सचिन की गूंज जिंदा है।

 

Leave a Comment