Share
जम्मू-कश्मीर के बदलते हालात से पाकिस्तान में दहशत का माहौल

जम्मू-कश्मीर के बदलते हालात से पाकिस्तान में दहशत का माहौल

कश्मीर में मजबूत होते सुरक्षा इंतजाम और अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की तैनाती से पाकिस्तान दहशत में आ गया है। अंतरराष्ट्रीय सीमा से लेकर नियंत्रण रेखा तक पाक सेना की अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की जा रही हैं। लड़ाकू विमानों के बेड़े को सीमा के नजदीक तैनात कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक कुछ दिनों से जम्मू कश्मीर में सुरक्षा पर लिए जा रहे फैसलों की जानकारियां सीमा पार भी पहुंच रही हैं।

पाक को आशंका है कि भारत सरकार कोई ऐसा बड़ा कदम उठाने जा रही है, जिससे कश्मीर मुद्दा हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के अधिकारी और कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों के आका लगातार बैठकें करके आगे की रणनीति को तय कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि अगर भारत सरकार कोई ठोस कदम उठाती है तो उसी समय पाक सेना कई मोर्चों से सीमा पर गोलाबारी या फिर कुछ क्षेत्र में हवाई हमले कर सकती है।

जबावी कार्रवाई की योजना पाक सेना ने तैयार कर ली है। पाक सेना के जनरल रैंक के कुछ अधिकारी दो दिन से सीमा पर मौजूद हैं। कुछ दिनों से जम्मू के पुंछ से लेकर उड़ी, गुरेज आदि क्षेत्रों में सीमा पर हो रही गोलाबारी पाक सेना की इसी रणनीति का ही हिस्सा है।

जम्मू-कश्मीर के जिस तरह के हालात बन रहे हैं उससे पाक सेना और पाक की खुफिया एजेंसी को यही लग रहा है कि हम नाजुक समय में किसी बड़ी कार्रवाई को अंजाम देकर लाभ उठा सकते है। सूत्रों का कहना है कि इसी सोच को लेकर पाक सेना ने तोपखाना भी सीमा के करीब लाकर खड़ा कर दिया है जिसकी रेंज में राज्य के कई शहर और गांव हैं।

Source: Nai Dunia

Leave a Comment