Share
ह्यूस्टन से न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ये होगा आज का कार्यक्रम

ह्यूस्टन से न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ये होगा आज का कार्यक्रम

ह्यूस्टन में अपने बेहद सफल हाउडी मोदी कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका यात्रा में अपने दूसरे चरण के तहत न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा और जलवायु परिवर्तन पर एक सत्र को संबोधित करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में वैश्विक मंच पर भारत की आवाज रखने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क पहुंच गए. प्रधानमंत्री यहां अन्य सत्रों के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन, एसडीजी, और वैश्विक स्वास्थ्य के सत्रों में भाग लेंगे और भारत के विभिन्न क्षेत्रीय/बहुपक्षीय साझेदारों से मुलाकात करेंगे.’

इससे पहले प्रधानमंत्री ने हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ-साथ लगभग 50,000 भारतीय-अमेरिकी नागरिक शामिल हुए थे. गौरतलब है कि हाउडी मोदी (Howdy Mody) में दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के शीर्ष नेताओं के मंच साझा करने पर सभी की निगाहें थीं. इस अवसर को दोनों नेताओं ने अपनी-अपनी तरह से भुनाया भी. ट्रंप ने जहां चीन (China) से चल रहे ट्रेड वॉर (Trade War) के दौर में भारत की तरजीह देने के संकेत दिए हैं, वहीं, मोदी ने बगैर नाम लिए पाकिस्तान को फिर साफ संदेश दिया है कि आतंकवाद (Terrorism) के मसले पर अब उसे अलग-थलग होने से कोई भी नहीं रोक सकता है.

इस कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफों का पुल बांधते हुए कहा कि भारत में पीएम मोदी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में आकर बहुत खुश हूं. मेरा सौभाग्य है कि मैं पीएम मोदी के साथ हूं .हमारे सपने साझें है और प्रवासी भारतीय पर हमें गर्व है. भारत-अमेरिका एक-दूसरे का सम्मान करते हैं. मोदी राज में 30 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका अर्थव्यस्था सबसे अच्छी है. सुरक्षा के लिहाज से मिलकर दोनों देश मिलकर काम कर रहे हैं. इस्लामिक आंतकियों से बचाव करने के लिए हम तैयार हैं.

Leave a Comment